PF Number Kaise Nikale

हेलो दोस्तों यदि आप किसी कंपनी में कार्य करते हैं और आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) से जुड़े हुए हैं वह आपको यूनिवर्सल अकाउंट नंबर UNA के बारे में पता नहीं है तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है

इसलिए में हम आपको Pf number kaise nikale इसके बारे में Step बाय step जानकारी देने वाले हैं जिसकी मदद से आप बिना किसी के हेल्प से आप अपने पीएफ नंबर बड़े आसानी के साथ निकल सकते हैं

Pf number यह एक ऐसा नंबर होता है जिसे हम UNA नंबर भी कहते हैं यह 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होता है

Read More : Aadhar Card photo change kaise kare

जिसमें आपका पीएम अकाउंट की सर्विस दिखाई पड़ती है जैसे बैलेंस चेक करना, पैसे निकालना और भी दूसरी कई सर्विस देखने को मिलती है चलिए बिना देरी किए हुए चलते हैं और जानते हैं कि UNA नंबर कैसे पता करें

Pf number निकालने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी
यदि आप पीएफ नंबर निकालने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके पास कुछ जरूरी चीज आपके पास होना बहुत जरूरी है यदि आपके पास वह चीज मौजूद है तो आप 5 मिनट में अपना पीएफ नंबर बड़े आसानी के साथ निकल सकते हैं
मोबाइल नंबर जो आपके EPFO अकाउंट से लिंक हो
आधार कार्ड नंबर
स्मार्टफोन या लैपटॉप या फिर कंप्यूटर
नेट कनेक्शन
यदि आपके पास यह सभी चीज मौजूद है तो आप बड़े आसानी के साथ अपना पीएफ नंबर निकाल सकते हैं।

PF Number Kaise Nikale

यदि आप आधार कार्ड से पीएफ नंबर निकालने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बड़े आसानी के साथ कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपना पीएफ नंबर निकाल सकते हैं जब आप अपना पीएफ नंबर निकाल लेते हैं तो उसके बाद आप उसे पीएफ नंबर को संभाल के जरूर रखें ताकि आप बाद में कभी भूले ना।

  • सबसे पहले आपको UNA Portal पर जाना होता है
  • उसके बाद Important Link पर क्लिक करें
  • Know your UNA ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अपना UNA लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • ठीक प्रकार से कैप्चा कोड भरे उसके बाद Request OTP पर क्लिक करें ।
  • आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उसे ओटीपी को आप यहां दर्ज करें ध्यान रहे आपको ठीक तरह से
  • ओटीपी भरना होगा उसके बाद कैप्चा कोड टाइप करें।
  • Validate OTP ऑप्शन पर क्लिक करें
  • उसके बाद आपके सामने एक को डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जिसमें आपको अपना नाम DOB और AADHAR NO. भरे
  • आधार नंबर दर्ज करने के लिए AADHAR ऑप्शन पर क्लिक जरूर करें।
  • उसके बाद कैप्चा कोड को ठीक से भरे
  • उसके बाद आपके सामने Show My UAN ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें
  • उसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आपका UNA NUMBER देखने को मिलेगा जिसे हम PF NUMBER भी कहते हैं।

उसके बाद आप अपने पीएफ नंबर की संख्या को कहीं पर नोट कर ले या फिर आप स्क्रीनशॉट लेकर उसे अपने पास अपने Gmail में जरूर से करें ताकि आप भविष्य में जरूरत पड़ने पर अपने पीएफ नंबर का उपयोग कर सके।

दोस्तों जब आप ऑनलाइन UNA MEMBER PORTAL के द्वारा अपने खोए हुए पीएफ अकाउंट नंबर प्राप्त कर लेते हैं तो उसके बाद आप पीएफ अकाउंट में बड़े आसानी के साथ एक्सेस कर पाते हैं जिसमें आप अपने पीएफ अकाउंट से संबंधित जानकारी बड़े आराम से देख सकते हैं ।

जिसमें आपकी कंपनी द्वारा काटा गया पीएफ की आपको कंपनी से कितना पीएफ कट रहा है और साथ ही आपकी कंपनी आपको कितना पैसा दे रही है इसके साथ ही आपको पेंशन के ऑप्शन में पेंशन देखने को मिलती है जो आपकी सैलरी के अकॉर्डिंग दिखाई पड़ती है।

Aadhar Card se UNA number kaise nikale

आधार कार्ड से यूनी नंबर निकल बहुत ही आसान है इसके लिए आपको यू UNA Portal पर जाना होता है उसके बाद आपके ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़े आसानी के साथ अपने यू एन ए नंबर निकाल सकते हैं ।

जब आप अपने UNA नंबर को निकाल लेते हैं तो उसके बाद आप अपने पीएफ अकाउंट को बड़े आसानी के साथ एक्सेस कर पाते हैं जिसमें आप अपने बैलेंस को चेक करना पैसे निकालना और भी काफी ऐसे सर्विसेज मौजूद होती है जिसे आप फायदा ले सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे जब भी आप अपने पीएफ नंबर निकलते हैं तो उसे समय आप अपने पीएफ नंबर को अच्छे से संभल के रखें ताकि भविष्य में आप जरूरत पड़ने पर अपने पीएफ नंबर को इस्तेमाल करके आप अपने पीएफ अकाउंट का एक्सेस देख पाए।

PF Number Kaise Nikale

मोबाइल नंबर से पीएफ नंबर कैसे निकाले

जब आप कंपनी में मोबाइल नंबर देते हैं और वह आपकी PF अकाउंट नंबर से लिंक करते हैं तो वह नंबर आपके पास मौजूद होने चाहिए यदि आपको पीएफ नंबर के बारे में जानकारी नहीं है तो इसके लिए आप कंपनी मैनेजर से संपर्क करके अपने पीएफ नंबर प्राप्त कर सकते हैं ।

यदि आपको कंपनी द्वारा पीएफ नंबर नहीं मिल रहे हैं तो आप इस लेख में ऊपर बताए गए steps को follow करते हुए अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की मदद से अपने पीएफ नंबर को बड़े आसानी के साथ निकल सकते हैं उसके बाद आप अपने पीएफ अकाउंट को एक्सेस करके अपना बैलेंस के बारे में जानकारी ले सकते हैं और साथ ही आप अपने पैसे भी निकाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इसलिए इसमें हमने जाना की पीएफ नंबर कैसे निकाले इसके लिए हमने इस लेख में काफी Details से समझने की कोशिश की है यदि आप इसलिए को अच्छे से पड़े होंगे तो मुझे आशा है कि आप अपने पीएफ नंबर को बिना किसी की मदद से खुद से आप पीएफ नंबर निकाल सकते हैं।

पीएफ नंबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है जब आप किसी कंपनी में कार्यरत होते हैं तो उसमें आपकी पीएफ कटौती की जाती है जिसको देखने के लिए आप पीएफ अकाउंट का होना बहुत जरूरी है और उसके साथ ही आपका पीएफ नंबर भी होना बहुत जरूरी है।

जब आप अपने पीएफ अकाउंट को एक्सेस करते हैं तो उसके बाद आपकी कंपनी द्वारा कितनी Present कटौती की जाती है वह उसे पीएफ अकाउंट में देख सकते हैं।
यदि एक पसंद आए तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें ताकि उनको भी इस प्रकार की जानकारी मिल सके।

Leave a Comment